मानसून में यह सब्ज़ी है सबसे ताकतवर

कंटोला ककोड़े और मीठा करेला के नाम से भी मशहूर है। इसके सेवन से आप सेहतमंद हो सकते हैं I लोगो का मानना है की यह मीट से 50 गुना ज्‍यादा ताकत और प्रोटीन आपको देते हैं। कंटोल में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलता है। यह जान ले की कंटोला आमतौर पर मानसून के मौसम में बाजार में आता है। इसके फायदे के कारण अब इसकी मांग दुनिया भर में है। वहीं मुख्य रूप से भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में इसकी खेती होती है।
स्वास्थ्य के लिए यह बोहोत लाभदायक होता है जैसे :

बीपी: कंटोला में मौजूद मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है। इसका सेवन करने से बीपी कंट्रोल हो जाता है।

पाचन क्रिया: अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसे औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कैंसर: कंटोला में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है।

सर्दी-खांसी: कंटोल में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक सर्दी खांसी से राहत प्रदान करने और इस रोकन में काफी सहायक है।

मोटापा घटाए : कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर होता है जबकि कैलोरी कम मात्रा में होती है। यदि 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है। जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *