प्याज इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के साथ कई रोगों का करता है इलाज

प्याज का उपयोग न केवल खाना पकाने में किया जाता है, किन्तु,  इसका प्रयोग सलाद के रूप में भी किया जाता है। प्याज के बिना खाने का मजा अधूरा रहता है। खाने में कच्चा प्याज न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, किन्तु, यह आपके स्वस्थ को भी बनाता है। प्याज कच्चा खाएं या पका हुआ, ये दोनों तरह से आपके  स्वस्थ के लिए लाभदायक होता है।

प्याज के उपयोग से ब्लड शुगर काबू में रहता है। प्याज में विटामिन सी और कैल्शियम शामिल होता है, जो मौखिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।  प्याज में पाए जाने वाले तत्व कैंसर से बचाने में मददगार साबित होते हैं। साथ ही प्याज आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। इसके उपयोग से आपके बाल भी लंबे हो जाते हैं।

कच्चा प्याज डाइजेशन में बहुत सहायता करता है। कच्चे प्याज में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे आपके पेट के अंदर चिपका हुआ खाना भी पूरी तरह संग्रह हो जाता है। कच्चा प्याज खाने से पेट साफ़ हो जाता है।  जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत है, वो रात के खाने में सलाद का उपयोग करें। अगर आपके मसूड़ों से खून निकलता है या मसूड़ों में सूजन आती है तो कच्चे प्याज को गर्म करके मसूड़ों पर ३-4 मिनट तक लगाएं, आपको इस दिक्कत से जरूर छुटकारा  मिलेगा।

 

 

RANJANA

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *