आईआईटी की तकनीक ने चलायी बुलेट ट्रेन

कानपुर आईआईटी के वैज्ञानिक प्रो. भारत लोहानी की तकनीक बुलेट ट्रेन के संचालन में मददगार साबित होगी। लिडार नाम की यह तकनीक जंगलों की स्थिति पता करने बाढ़ रोकने हाईवे प्रोजेक्ट के लिए सर्वे करने सहित अन्य कई बड़े कामों के लिए उपयोगी बताई गयी है

हाल ही में लोहानी ने अपनी टीम के साथ बुलेट ट्रेन के लिए अहमदाबाद-मुंबई के बीच 580 किलोमीटर की दूरी के सर्वे का काम लिडार के माध्यम से पूरा कर किया है। साथ ही बुलेट ट्रेन के लिए हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन ने खाका तैयार करना शुरू कर दिया है।

सिविल इंजीनियरिंग के प्रो. लोहानी ने बताया कि हेलिकॉप्टर के नीचे लिडार को सेट कर दिया जाता है और फिर जहां-जहां से गुजरेंगे, वहां नीचे की हर स्थिति मसलन नदी, खेत, जंगल सबकी रिपोर्ट फुटेज के माध्यम से कंप्यूटर में आ जाती है। इसको देखकर आसानी से किसी भी प्रोजेक्ट को पूरा किया जा सकता है।

प्रो. भारत के अनुसार अभी तक देश में मैनुअली सर्वे होता था। मसलन 580 किमी. के भौगोलिक सर्वे में कम से कम दो से तीन साल लग जाते। अब लेकिन यह काम लिडार के माध्यम से 17 से 18 दिनों में पूरा हो गया। यह पहले के नक्शे की तुलना में ज्यादा विश्वसनीय भी है।

लोहानी ने बताया कि कानपुर आईआईटी में 2009 में जियोनो नाम से स्टार्टअप कंपनी इंक्यूबेट की थी। तबसे इस तकनीक पर काम हो रहा था। अब गोरखपुर में बाढ़ के प्रभाव को रोकने के लिए काम करेंगे। लिडार से सर्वे करके पता किया जाएगा कि घाघरा, आमी, राप्ती, कुआनो जैसी नदियों में कितना पानी बढ़ने पर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी और किन-किन क्षेत्र में उसका प्रभाव पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *