मारुती सुजुकी के कारो की बिक्री में आई बढ़ोत्तरी

हाल ही में कार निर्माता कंपनी ने घोषणा की है कि उसके 7 पेट्रोल मॉडल्स Alto 800, WagonR, Swift, Baleno, Dzire, Ertiga और XL6 ने कुल पेट्रोल वाहनों की बिक्री में 70 फीसद की हिस्सेदारी हासिल की है और इसमें ये सभी BS6 मानकों के अनुरूप हैं। मारुति का यह भी दावा है कि उसके BS6 वाहन आसानी से BS4 ईंधन के साथ चलने में सक्षम हैं।

सूत्रों के अनुसार पता चला है कि एक जिम्मेदारी और पर्यावरण के प्रति जागरुक ब्रांड के रूप में मारुति सुजुकी को अप्रैल 2020 से पहले BS6 मानकों के अनुरूप वाहनों को पेश करने के लिए भारत सरकार के दृष्टिकोण के साथ गठबंधन किया गया है।

आपको बता दे मारुति ने अपने 0.8 लीटर इंजन को बदलने में कामयाबी हासिल की है, जो ऑल्टो 800 में मौजूद है। इसके अतिरिक्त वैगनआर, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर को पावर देने वाला 1.2 लीटर K सीरीज इंजन भी BS6 मानकों के अनुरूप कर दिया गया है। वहीं, दूसरी तरफ हमने अर्टिगा और XL6 को भी 1.5 लीटर पेट्रोल BS6 इंजन से लैस किया है। कंपनी का कहना है कि BS6 इंजन 25 फीसद कम नाइट्रस ऑक्साइड का उत्सर्जन करते हैं। इसके अलावा कंपनी ने पहले ही संकेत दिए हैं कि वह BS6 नॉर्म्स लागू होने के बाद डीजल इंजन से दूर चली जाएगी। हालांकि, कंपनी को फिलहाल इस बारे में एक फाइनल कॉल लेनी है कि वह लेटेस्ट 1.5 लीटर DDiS 225 इंजन को जारी रखेगी या नहीं। हालांकि, अगर मार्केट से इसकी डिमांड आई तो कंपनी इसे जारी रख सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *