बी एस VI होने जा रहा है जल्दी ही लागु

भारत सरकार ने 1 अप्रैल 2020 से सभी कारों में बीएसVI मानक यानि भारत स्टेज VI मानक इंजन वाली कारों का चलाना अनिवार्य किया है I कोर्ट ने पर्यावरण में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए भारत स्टेज एमिशन नॉर्म्स को लागू किया गया है। अब बीएसVI लागू होने के बाद सबसे ज्यादा चिंता का विषय यह है कि 2020 की शुरुआत में पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हो जाएगा।
भारत में 1 अप्रैल 2020 से BS-VI वाली कारें आएंगी तो इनकी कीमत में पहले के मुकाबले इजाफा होगा। 2020 की शुरुआत से ही कारों की कीमतें बढ़ने लगेंगी, जिसको देखते हुए 2020 से पहले वाहन खरीदना ज्यादा किफायती साबित हो सकता है।

ऐसा कहा जा रहा है की बीएस-VI आने के बाद पेट्रोल कारों की कीमतें पेट्रोल ज्यादा हो जाएगी । पेट्रोल वाली कारों को बीएस-VI में कन्वर्ट करना ज्यादा महंगा पढ़ रहा है और यह प्रक्रिया भी काफी बड़ी है। कार निर्माता कंपनियों को इंजन को बदलने में समय लग रहा है और पैसा भी जिसके चलते कारों की कीमतों में इजाफा होनी की संभावना है। मारुति सुजुकी का बताए तो बीएस-VI नॉर्म्स लागू होने पर मारुति सुजुकी अपनी पेट्रोल कारों में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम भी लाएगी। इस सिस्टम के जरिए पेट्रोल कारों का माइलेज 30 फीसद तक बढ़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *