पटना IGIMS में रैपिड टेस्टिंग किट से जांच हुई शुरू

पटना के IGIMS में रैपिड टेस्टिंग किट से जांच आज से शुरू हो जाएगी। वही, बिहार के कोरोना वायरस जांच केंद्रों में आरटी-पीसीआर जांच की जा रही है, जिसमें खखार का सैंपल लिया जाता है। बता दे इस जांच में पाँच घंटे का समय लगता है और इसके टेस्ट में 1500 रुपये लगते हैं, जबकि रैपिड टेस्ट किट्स से होने वाली जांच में बस उंगली में सूई चुभोकर खून का सैंपल लिया जाता है जिससे 30 मिनट में परिणाम मिल जाते हैं। इस टेस्ट में करीब 500 रुपये ही लगते हैं।

रैपिड टेस्ट किट या आरटीके के द्वारा ब्लड टेस्ट कर एंटिबॉडिज का पता लगाया जाता है। इसी से पता चलता है कि वो व्यक्ति संक्रमित है या नहीं। इससे बहुत ही तीव्र गति से जाँच होती है। विश्व भर के देशों में ऐसे ही टेस्ट किए जा रहे हैं।

दूसरी तरफ, इस अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड भी बनाने की बात कही गई है, जो संस्थान के एनेक्सी ब्लॉक के द्वितीय तल पर बनाया जाएगा। यहां कोरोना वायरस के भयभीत रोगियों को रखा जाएगा। यदि जांच रिपोर्ट निगेटिव आती है तो मरीज को संबंधित वार्ड में भेज दिया जाएगा। अगर मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तब उसे उपचार के लिए कोरोना वायरस के लिए घोषित अस्पताल एनएमसीएच भेजा जाएगा।

RANJANA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *