ओपन सेल एलईडी पैनल पर सरकार ने 5% इंपोर्ट ड्यूटी हटाई

वित्त मंत्रालय ने ओपन सेल एलईडी टीवी पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी जहाँ पहले 5% ड्यूटी लगती थी अब खत्म कर दी है। तो वहीँ इस फैसले से देश में बनने वाले एलईडी टीवी 3% तक सस्ते होंगे। एलईडी टीवी मैन्युफैक्चरिंग में पैनल एक अहम हिस्सा है। प्रोडक्शन की कुल लागत में इसकी 65% से 70% तक हिस्सेदारी होती है तो वहीँ टीवी में इस्तेमाल से पहले इन पैनल में और असेंबलिंग करनी पड़ती है। जबकि, रेडी टू यूज पैनल में इसकी जरूरत नहीं पड़ती लेकिन उन पर 15% इंपोर्ट ड्यूटी लगती है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देश का टेलिविजन मार्केट 22,000 करोड़ रुपए का है। जुलाई और अगस्त में इसमें 2-3% गिरावट भी आई है। विश्लेषकों के मुताबिक कीमतें ज्यादा होने, सेंटीमेंट कमजोर होने और स्मार्टफोन पर ऑडियो-विजुअल कंटेंट का इस्तेमाल बढ़ने जैसी वजहों से कम लोग टीवी खरीद रहे हैं।
तो वहीँ इंडस्ट्री के विश्लेषकों का कहना है कि ओपन सेल पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी खत्म होने से देश में एलईडी टीवी मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा। इंपोर्ट ड्यूटी की वजह से सैमसंग ने पिछले साल अक्टूबर में भारत में टीवी प्रोडक्शन बंद कर दिया था।

त्योहारी सीजन में मांग बढ़ाने के लिए बड़ी स्क्रीन वाले एलईडी पर जीएसटी 28% से घटाकर 18% किए जाने की मांग भी उठ रही है। इंडस्ट्री को 20 सितंबर को गोवा में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक का इंतजार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *