ऑटो इंडस्ट्री में मंदी के बाद भी दिखी कई कारो की ज्यादा बिक्री

भारतीय बाजार में ऑटो इंडस्ट्री में काफी मंदी से नजर आ रही है और सभी कारों की बिक्री में भारी गिरावट देखी जा रही है। दरअसल, गिरावट के बावजूद भी कई कारें सबसे ज्यादा बिक्री के मामले में टॉप पर रही हैं। आज के समय में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी बाजार में डिमांड काफी ज्यादा देखने को मिली है। इसी सूची में हमेशा से Maruti की Vitara Brezza पहले स्थान पर रहा करती थी, लेकिन अब Hyundai की Venue ने Brezza को पीछे छोड़ते हुए इस स्थान को हासिल कर लिया है।

आपको बता दे अगस्त महीने में Hyundai Venue ने 9,342 की बिक्री की है, जबकि अगर जुलाई महीने की 9,585 यूनिट्स की बिक्री से तुलना करें तो यह कम है। वहीं,दूसरी तरफ Maruti Vitara Brezza की अगस्त 2019 में 7,109 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि अगस्त 2018 के मुकाबले करीब 46 फीसद की गिरावट है।

2019 की शुरुआत में Mahindra XUV300 के लॉन्च होने के बाद से यह काफी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी रही थी, लेकिन धीमें धीमें इसकी बिक्री के आंकड़े भी कम होते चले गए। अगस्त में इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की 2,532 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि जुलाई 2019 के मुकाबले करीब 50 फीसद कम हैं। ऐसे में Ford की Ecosport ने बाजी मार ली है और अगस्त महीने में XUV300 के ज्यादा 2,882 यूनिट्स की बिक्री की है। हालांकि, अगस्त 2018 के मुकाबले Ecosport की बिक्री में 35 फीसद की गिरावट है।

वहीं, अगर Nexon की बिक्री की बात करें तो ये सबसे कम बिक्री के साथ 5वें स्थान पर मौजूद है। देश की सबसे सुरक्षित कार मानी जानें वाली Nexon की अगस्त में 2,275 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि अगस्त 2018 के मुकाबले करीब 49 फीसद की गिरावट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *