इन टिप्स से बनाएं व्रत का हेल्दी डाइट प्लान

उपवास का धार्मिक महत्व तो ही है यह शरीर की हीलिंग का भी मौका होता है। उपवास से शरीर को कुछ ब्रेक मिलता है। लेकिन डाइट का सही मैनेजमेंट न होने की वजह से हमारे शरीर को उपवास का पूरा फायदा नहीं मिल पाता। हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आप 9 दिन के उपवास में खा सकते है,

अरबी, आलू और स्वीट पोटेटो का छिलका न उतारें – आलू, अरबी, स्वीट पोटेटो जैसी जमीन के नीचे होने वाली चीजें जरूर खाएं लेकिन इनका छिलका न उतारें। जिन चीजों को बिना छिल्का उतारे खाया जा सकता है, उन्हें वैसे ही खाना चाहिए क्योंकि छिलकों में न्यूट्रिएंट्स होते हैं।
करोंदा है सुपरफूड – करोंदा, कोकम, अलसी, आंवला जैसी चीजों को अपने व्रत के खाने में शामिल करें। व्रत ऐसी चीजें खाने का मौका है जिन्हें आप आमतौरपर पर खाने में इस्तेमाल नहीं करते हैं।
चाय से भूख न मारें – खाली पेट बार-बार चाय पीना नुकसानदेह है। शरीर में पानी बनाए रखने के लिए नींबू पानी, मठा, पुदीने और दालचीनी की चाय और नारियल पानी जैसे पेय ले सकते हैं।
उपवास में भी समय पर खाएं – अगर व्रत में आप देर रात खाना खाते हैं तो शरीर को व्रत का फायदा नहीं मिलता। शाम को 6 से 7 के बीच खाना खा लेना चाहिए।
चिप्स की जगह नट्स – कई लोग व्रत में स्नैक्स के लिए तरह-तरह की चिप्स और बाजार में मिलने वाले फलाहारी नमकीन खाते रहते हैं। इनकी जगह नट्स काजू, बादाम आदि ज्यादा फायदेमंद हैं। इन्हें सेंके, तलें नहीं।
दही जरूर खाएं – व्रत में शरीर हीलिंग मोड में होता है। ऐसे में प्रोबायोटिक्स फायदेमंद होते हैं। ये आपको दही में मिल सकते हैं। इसे डाइट में जरूर शामिल करें।

POSTED BY
RANJANA DEVI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *