स्वास्थ्य ही नहीं रोजगार का भी माध्मय बनेगा आयुष्मान -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में आयोजित दो दिवसीय ‘आरोग्‍य मंथन’ समारोह में शामिल हुए। आयुष्‍मान भारत स्‍कीम के एक साल पूरा होने के उपलक्ष्‍य में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण की ओर से यह समारोह आयोजित किया गया है। इस अवसर पर गरीबों के लिए मुफ्त पांच लाख रुपये तक के इलाज में आयुष्मान भारत की भूमिका को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इससे न सिर्फ मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध हो रही है, बल्कि छोटे-छोटे शहरों में बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाओं का ढाँचा भी तैयार हो रहा है।

इसी दौरान प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत को ‘न्यू इंडिया के क्रांतिकारी कदमों में से एक’ बताते हुए कहा कि गरीबों को बेहतर और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं के प्रयास पहले भी होते रहे हैं, लेकिन उनसे न तो गरीबों को कोई लाभ मिल सका और न ही स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में कोई सहायता मिली। वहीं आयुष्मान भारत इन दोनों उद्देश्यों में सफल रहा है।

बता दे आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य सेवाओं की मांग को देखते हुए अगले पांच-सात साल में इसमें 11 लाख युवाओं को रोजगार मिलने की उम्मीद है, जो देश में रेलवे के बाद सबसे अधिक रोजगार देने वाला क्षेत्र होगा।

POSTED BY
RANJANA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *