यूपी के 15 जिलों के हॉटस्पॉट इलाके होंगे सील: योगी सरकार

योगी सरकार ने कोरोना वायरस की महामारी के संक्रमण में तेजी से बढ़ोत्तरी को देखते हुए बड़ा निर्णय लेते हुए यूपी के 15 जिलों के हॉटस्पाॅट इलाकों को पूर्ण रूप से सील करने का निर्णय लिया है. मुख्य सचिव आरके तिवारी के जरिये 15 जिलों के डीएम, एसएसपी और संबंधित मंडलायुक्तों को इस संबंध में पत्र जारी कर दिया गया है. सूत्रों के अनुसार, यह आदेश बुधवार रात 12 बजे के बाद लागू माना जाएगा. जिन जिलों को लेकर ये निर्णय किया गया है, उनमें गाजियाबाद , लखनऊ, आगरा और जैसे बड़े जिले भी शामिल हैं.

इसी दौरान अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के 15 जिलों के हॉटस्पॉट इलाकों को पूरी तरह से सील किया जाएगा. 15 अप्रैल तक सील किए गए इन जिलों की परिस्थिति की फिर आलोचना की जाएगी और उसके बाद ही अधिकतम सीमा की कार्रवाई पर आगे का फैसला लिया जाएगा.

सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक जिन जिलों के हॉटस्पॉट इलाकों काे सील किया जाना है, उनमें लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, कानपुर, वाराणसी, शामली, मेरठ, बरेली, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, महाराजगंज, सीतापुर, सहारनपुर और बस्ती शामिल हैं. कहा जा रहा है कि लॉकडाउन के चलते हो रहे उल्लंघन से कोरोना का संकट निरंतर बढ़ता जा रहा था, जिसके बाद ये निर्णय लिया गया है.

इसके अतिरिक्त लोगों को सहायता देने के लिए आदेश दिया गया है कि लोन आदि के मामले में 31 मई तक कोई बैंक किसी किसान को समन जारी नहीं करेगा. इसी के साथ यह भी आदेश‌ दिया गया है कि 30 अप्रैल तक कोई भी बिना मास्क लगाए अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकेगा.

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने जानकारी देते हुए कहा, कि इन 15 जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण अधिक है. इन जिलों के चिह्नित इलाकों को पूरी तरह सील किया जाएगा. इस दौरान यहां किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी. सभी लोगों को उनके घर पर ही आवश्यक चीजें उपलब्ध करवाई जाएंगी. सभी संस्थापन भी बंद रहेंगे.

RANJANA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *