महिंद्रा में आई मंदी,कुछ दिन कंपनी के प्‍लांट रहेंगे बंद

देश की दिग्‍गज ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने फैसला लिया है की प्‍लांट में 17 दिन तक किसी भी तरह का प्रोडक्‍शन नहीं होगा. वही कंपनी ने यह फैसला ऐसे समय में लिया जब देश की ऑटो इंडस्‍ट्री सुस्‍ती के दौर से गुजर रही है. बता दें कि महिंद्रा देश की दूसरी बड़ी ऑटो कंपनी है जिसके प्‍लांट प्रोडक्‍शन कटौती की वजह से बंद हो रहे हैं. इससे पहले 7 और 9 सितंबर को मारुति सुजुकी के मानेसर-गुरुग्राम के प्‍लांट में प्रोडक्शन का काम नहीं हुआ था. वहीं हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लीलैंड ने 16 दिन तक प्‍लांट बंद रखने की घोषणा की है.
सूत्रों के मुताबिक महिंद्रा ने शेयर बाजार को अपने प्‍लांट बंद करने के संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि इस तिमाही के दौरान 3 दिन अतिरिक्त प्रोडक्‍शन नहीं किया जाएगा.
महिंद्रा ने कहा कि वह इस महीने के अंत तक कृषि उपकरण क्षेत्र में एक से तीन दिन तक उत्पादन बंद रखेगी तो वही कंपनी ने कहा, ‘वाहनों का पर्याप्त भंडार होने की वजह से प्रबंधन को ऐसा नहीं लगता कि इससे बाजार में उसके वाहनों की उपलब्धता पर असर पड़ेगा. ’
बता दें कि अगस्‍त महीने में महिंद्रा की कुल बिक्री में 25 फीसदी तक की गिरावट आई है. कंपनी की बिक्री गिरकर 36,085 वाहन रह गई है. पिछले साल अगस्त में महिंद्रा के 48,324 वाहन बिके थे.वहीं देश की वाहन बिक्री के आंकड़े अगस्त में 20 साल के निचले स्‍तर पर पहुंच गए हैं. वाहन निर्माताओं के संगठन सियाम के मुताबिक 1997-98 के बाद इस बार अगस्त में यात्री वाहनों की बिक्री में सबसे तेज गिरावट दर्ज की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *