मच्छरो के काटने से फैलती है कौन सी बीमारिया?

वातावरण में कुछ मच्छर ऐसे भी होते हैं, जिनके काटने से अनेक तरह की बीमारियां फैलती हैं, कई लोग मच्छर के काटने से होने वाली खुजली से भी परेशान रहते हैं। लेकिन सामान्य मच्छर के काटने से खुजली जरूरी हो जाती है। लेकिन कभी आपने इस बारे में सोचा है कि आखिर मच्छर के काटने से खुजली क्यों होती है।

दरअसल मच्छर अपनी सूंड या डंग की सहायता से काटता है, जिसकी वजह से स्किन में छेद हो जाता है और रक्त वाहिका प्रभावित होती है। अच्छे से खून चूस सके और उनकी खून का थक्का ना जमे, इसलिए वो शरीर में कुछ लार छोड़ते है। यह लार अब जानते हैं कि आखिर मच्छर के काटने के बाद खुजली क्यों होती है… दरअसल मच्छर अपनी सूंड या डंग की सहायता से काटता है, जिसकी वजह से स्किन में छेद हो जाता है और रक्त वाहिका प्रभावित होती है। अच्छे से खून चूस सके और उनकी खून का थक्का ना जमे, इसलिए वो शरीर में कुछ लार छोड़ते है। यह लार थक्कारोधी के रूप में कार्य करता है और इसके प्रवेश करने पर इंसान के शरीर पर खुजली होती है और वो जगह लाल हो जाती है।

अगर मच्छरों की जिंदगी की बात करें तो मच्छर 2 महीने से ज्यादा दिन तक जीवित नहीं रह पाते हैं। वहीं मादा मच्छर, नर मच्छर के मुकाबले काफी ज्यादा दिनों तक जीता है। यदि नर मच्छरों की जिंदगी के बारे में बात करें तो वो दो दिन ही जीवित रह पाते हैं और मादा मच्छर 6 से 8 हफ्तों तक जिंदा रहता है। दरअसल मादा मच्छर हर तीन दिन में अंडे देते हैं और मादा मच्छर करीब 2 महीने तक जीवित रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *