नमो ने किया गुजरात भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस मुख्यालय के सामने बने सात मंजिला गुजरात भवन का किया उद्घाटन और इस भवन नाम का गर्वी रखा. आपको बता दे की नया गुजरात भवन 25 बी अकबर रोड पर बनाया गया है. जबकि कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड पर स्थित है, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने दो साल पहले इसकी नींव रखी थी और पीएम मोदी ने किया था शुभारंभ. इस भवन के अंदर 79 कमरों के साथ वीआइपी लाउंज, पब्लिक लाउंज और मल्टीपरपज हॉल बनाए गए हैं, जिसमें एक बार में 2000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

बता दें कि 25-बी अकबर रोड स्थित बने गरवी गुजरात भवन का निर्माण बहुत ही अत्याधुनिक तरीके से किया गया है. इस आधुनिक भवन में इको-फ्रेंडली सुविधाएं उपलब्ध होंगी. सात हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में बने इस भवन के निर्माण के लिए 131 करोड़ रुपये आवंटिक किए गए थे लेकिन उससे कम खर्च में ही इसका निर्माण पूरा हो गया है .

नए बने गुजरात भवन की इमारत आधुनिकता और परंपरा पर आधारित है. गुजराती परंपरा को दुनियाभर के लोग जानते हैं. इसी के मद्देनजर नए गुजरात भवन की बिल्डिंग का डिजाइन भी गुजरात की ट्रेडिशन और आधुनिकता से मिलाजुला है. इस इमारत का डिजाइन बहुत ही सुंदर बनाया गया है. इस भवन में हरियाली और वाटर हार्वेस्टिंग का पूरा ध्यान रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *