पिछले ३५ सालो में बढ़ी ८० फीसदी शिक्षकों की संख्या : चीन

चीन में 10 सितंबर को 35वां शिक्षक दिवस मनाया गया तो वही चीनी शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, देश में शिक्षक दिवस की स्थापना के बाद से लेकर अब तक पिछले 35 सालों में शिक्षकों की संख्या में करीब 80 प्रतिशत की वृद्धि बताई गयी. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के आयोजन के बाद से चीनी शिक्षकों का पैमाना बड़े हद तक विस्तार हो रहा है. चीनी शिक्षकों का वेतन देश भर में 19 बड़े व्यवसायों के वेतन में 7वें स्थान पर रहा है .
ऐसा कहा जा रहा है कि “इधर के सालों में स्कूल में शिक्षकों के लिए निवास स्थान, पढ़ाई के लिए मिश्रित इमारत, छात्रों के लिए भोजनालय और छात्रावास आदि का निर्माण पूरा कर प्रयोग किया जा रहा है. इस तरह विद्यार्थियों की पढ़ाई स्थिति और शिक्षकों के व्यवहार में उल्लेखनीय सुधार आया. हमारे कार्य और जीवन स्थिति अच्छे से अच्छी होने लगी, वेतन और व्यवहार भी साल दर साल उन्नत हो रहा है. अब तक ग्रामीण गरीब क्षेत्र में शिक्षकों को सब्सिडी भी मिल गई है .”

चीनी शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, वर्तमान में चीन में विभिन्न स्तरीय शिक्षकों की संख्या 1 करोड़ 67 लाख 38 हजार 3 सौ है, जिसमें शिक्षक दिवस की स्थापना के साल 1985 की तुलना में करीब 80 प्रतिशत वृद्धि हो गई है . उस साल में शिक्षकों की संख्या 93 लाख 19 हजार थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *