डीएमआरसी देगा १० रुपये में बड़ी सुविधा

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है, वही दूसरी ओर इस दिशा में दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने भी अहम कदम उठाया है। इसके तहत डीएमआरसी यानी दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर सिर्फ 10 रुपये में ई-बाइक की सुविधा देने जा रहा है। सिर्फ 10 रुपये देकर इन ई-बाइक्स से 60 किलोमीटर की दूरी तक सफर तय किया जा सकेगा।

मेट्रो यात्रियों के साथ अन्य लोगों को भी ई-बाइक की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए डीएमआरसी ने ई-वीकल कंपनी युलु से अनुबंध किया है। इस अनुबंध के तहत कंपनी डीएमआरसी को ई-बाइक्स मुहैया कराएगी।

डीएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार फिलहाल ई-बाइक्स मुहैया कराने की सुविधा दिल्ली के सात मेट्रो स्टेशनों पर ही उपलब्ध कराई जाएगी, लेकिन बाद में इसको पूरी दिल्ली में लागू किया जाएगा। दिसंबर 2019 तक दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर तकरीबन 5000 सुपर स्मार्ट बाइक्स मुहैया होंगी। इसके बाद 2020 के शुरुआती छह महीने के दौरान एनसीआर के मेट्रो रेल नेटवर्क पर 2500 बाइक उपलब्ध करा दी जाएगी।

यलो लाइन के मेट्रो स्टेशन दिल्ली हाट आइएनए जोर बाग और पटेल चौक और ब्लू लाइन के मंडी हाउस और प्रगति मैदान के अलावा, वॉयलेट लाइन के खान मार्केट (khan market) और जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों के लिए ई-बाइक्स की सुविधा मुहैया रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *