खाएंगे भूख से थोड़ा कम, तो बने रहेंगे हेल्दी

अभी तक यह सुनते आये है और पढ़ते आई हैं कि हमें जितनी भूख हो उतना भोजन करना चाहिए, जल्द ही में हमे वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययनों से पता चला है कि यदि हम अपनी भूख से थोड़ा कम खाते हैं तो इससे हमें लंबे समय तक स्वस्थ रहने में काफी मदद मिलती है।

आपकी उम्र कम हो या अधिक आपको अपनी भूख से थोड़ा कम ही भोजन करना चाहिए। इससे न केवल हमारा पाचनतंत्र सही रहता है, बल्कि हम विभिन्न प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

अगर आप चाहती हैं कि आप लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहें तो आपको प्रति-दिन अपनी भूख से थोड़ा कम ही भोजन करना चाहिए। इससे आपको न तो किसी प्रकार की शारीरिक समस्या का सामना करना पड़ेगा और न ही किसी प्रकार की मानसिक समस्या का

हमें हमेशा संतुलित आहार और पर्याप्त नींद लेने चाहिए, लेकिन ज्यादा खाने की तरह ज्यादा सोना भी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार प्रतिदिन आठ घंटे से अधिक सोने वाले लोगों की न केवल शारीरिक सेहत पर खराब असर पड़ता है, बल्कि उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी खराब असर पड़ता है। आठ घंटे से अधिक सोने वाले लोगों में सही और गलत के बीच अंतर पहचानने और तत्काल निर्णय लेने की क्षमता भी काफी कमजोर हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *