कम उम्र में बढ़ रहा हाई ब्लड प्रेशर का खतरा ,हो जाए सावधान

हृदयाघात, हार्ट फेल, स्ट्रोक और कई अन्य जानलेवा बीमारियों के लिए जिम्मेदार उच्च रक्तचाप भारत में तेजी से फ़ैल रहा है तो वहीँ भारतीय शोधकर्ताओं के एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है की पूरे देश के 18 वर्ष से अधिक उम्र के 1.80 लाख से अधिक मरीजों के रक्तचाप आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं।

आपको बता दे विभिन्न आयु वर्ग के लोग उच्च रक्तचाप का शिकार हो रहे हैं, लेकिन कम उम्र के युवा भी बढ़ते रक्तचाप से अछूते नहीं हैं। कहा जा रहा है की 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 30 फीसद से ज्यादा लोग उच्च रक्तचाप से ग्रस्त पाए गए हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि 18 से 19 वर्ष के युवाओं में से सिर्फ 45 फीसद युवाओं का रक्तचाप सामान्य पाया गया है। वहीँ 20 से 44 वर्ष के लोगों में उच्च रक्तचाप के मामले सबसे अधिक दर्ज किए गए हैं। महिलाओं और पुरुषों में रक्तचाप के मामले बढ़ती उम्र के साथ बढ़ रहे हैं।

यह जानना बहुत ज़रूरी है की स्वास्थ्य से जुड़ी इस उभरती चुनौती को देखते हुए सूत्रों का कहना है कि रक्तचाप की जांच नियमित नैदानिक देखभाल में शामिल होनी चाहिए। युवाओं को जागरूक करने की जरूरत है कि कम उम्र में भी वे उच्च रक्तचाप का शिकार हो सकते हैं। वहीँ इससे बचाव के लिए नियमित व्यायाम और संतुलित वजन के साथ-साथ नमक का कम से कम उपयोग किया जाना जरूरी है। यदि दो महीने तक लोग लगातार व्यायाम करें और भोजन में नमक का ध्यान रखें तो इसके सकारात्मक परिमाम देखने को मिलेंगे।

POSTED BY : KRITIKA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *