एनआरसी पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया बयान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ असम राज्य में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर एनआरसी के लागू होने की प्रक्रिया को लेकर बहुत ही प्रशंसक हैं। उन्होंने इसको लेकर स्पष्ट कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह अभियान चलाकर उत्तर-प्रदेश में भी इसको लागू कराएंगे।

इसी दौरान आदित्यनाथ योगी ने कहा कि एनआरसी लागू करना काफी साहस भरा और बेहद महत्वपूर्ण कदम था। देश में इस तरह की चीजों को चरण-वार लागू किया जा रहा है। मुझे लगता है कि जब उत्तर-प्रदेश को एनआरसी की आवश्यकता होगी, तो हम ऐसा करेंगे। पहले चरण में तो यह असम रहा है। जिस तरह से इसे वहां लागू किया जा रहा है, वह हमारे लिए एक उदाहरण हो सकता है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह प्रक्रिया राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण थी और अवैध आव्रजन के कारण गरीबों की पीड़ा को समाप्त कर देगा। पिछले महीने, असम सरकार ने राज्य में अंतिम एनआरसी सूची जारी की, जिससे 19 लाख से अधिक लोग बाहर हो गए। असम से अवैध रूप से बसने वालों को बाहर निकालने के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया था। इसके अच्छे परिणाम देख दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने राजधानी में भी इसकी मांग की है। इसके साथ ही रविवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वह कानूनी विकल्प तलाश रहे हैं। अपने राज्य में इसको लागू कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *