इस देश में बसे श्रीगणेश के भक्त

पूरे देश में गणेश चतुर्थी के बाद गणेशोत्सव की धूम मची हुई है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भगवान गणेश के जयकारे भारत से हजारों मील दूर अफ्रीकी देश घाना में भी गूंज रहे हैं. यहां गणपति की वैसी ही भक्ति, उतनी ही धूमधाम से पूजा और उतने ही उत्साह के साथ मूर्ति विसर्जन किया जाता है.

अफ्रीकी देश घाना में गणपति बप्पा की पूजा यहां अफ्रीकी हिंदू करते हैं. यहां पर हर साल भगवान गणेश की पूजा धूम-धाम से की जाती है और भारतीय हिंदू की तरह ये भी गणेश मूर्ति का विसर्जन करते हैं.

सूत्रों के अनुसार यहां के लोगों का हिंदुत्व से परिचय साल 1970 में हुआ था. यहाँ करीब 12 हजार हिंदू इस अफ्रीकी देश में रहते हैं.आरती के समय भगवान की शरण में माथा टेकना, शंख बजाना, फल या मोदक भेंट करना, आरती लेना या भजन कीर्तन करने जैसे सभी काम घाना में रहने वाले ये लोग करते हैं.

घाना में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोगों का कहना है कि वे तीन दिन तक भगवान गणेश की पूजा करते हैं और फिर उनकी मूर्ति को समुद्र में विसर्जित कर देते हैं.यहां न सिर्फ भगवान बल्कि श्रीकृष्ण और शिवभक्तों की भी कमी नहीं है. यहां हिंदू धर्म के और भी कई देवी-देवताओं की पूजा होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *