EPFO के 6 करोड़ ग्राहकों के लिए आई अच्‍छी खबर

EPFO के 6 करोड़ ग्राहकों के लिए यह अच्‍छी खबर है। रिपोर्ट के अनुसार, गंगवार ने मंगलवार को कहा कि 6 करोड़ EPFO सब्‍सक्राइबर्स के खाते में 2018-19 के लिए 8.65 फीसद के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा। पिछले महीने श्रम मंत्री ने कहा था कि श्रम मंत्रालय 2018-19 के लिए जल्‍द ही 8.65 फीसद का ब्‍याज अधिसूचित करेगा क्‍योंकि वित्‍त मंत्रालय ने इस पर अपनी असहमति जाहिर नहीं की है।

इससे पहले श्रम मंत्री की अध्‍यक्षता वाली कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन के लिए निर्णय लेने वाली सर्वोच्‍च इकाई, केंद्रीय न्‍यासी बोर्ड CBT ने 2018-19 के लिए 8.65 फीसद ब्‍याज देने का निर्णय किया था।

आपको बता दे 6 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स के EPF खाते में ब्‍याज जमा करना के लिए EPFO को श्रम मंत्रालय के नोटिफिकेशन की जरूरत होती है। नई ब्‍याज दरें अधिसूचित होने के बाद ईपीएफओ इस दर पर विथड्रावल क्‍लेम निपटा सकता है।

वित्‍त मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद श्रम मंत्रालय 2018-19 के लिए EPF की ब्‍याज दरें अधिसूचति कर सकता है। इसके बाद, EPFO अपने 136 फील्‍ड ऑफिस को निर्देश देगा कि वह सब्‍सक्राइबर्स के खाते में ब्‍याज जमा करे और विथड्रावल क्‍लेम भी इसी दर पर निपटाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *