संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र यूएन जनरल असेंबली के वार्षिक उच्चस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इसी दौरान मोदी न्यूयॉर्क में कई देशों के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बातचीत भी करेंगे. पीएम मोदी के संबोधन के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का संबोधन होगा.

संयुक्त राष्ट्र महासभा UNGA के 74वें सत्र की बहस के लिए वक्ताओं की सूची के अनुसार, पीएम मोदी 27 सितंबर की सुबह सत्र को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री के रूप में मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहला भाषण दिया था. इस बार का ये संबोधन उनके दूसरे कार्यकाल का पहला होगा.

इसी के साथ जनरल डिबेट की शुरुआत 24 सितंबर को होगी जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 सितंबर को महासभा को संबोधित करेंगे. 2017 में उन्होंने पहली बार संयुक्त राष्ट्र की महासभा को संबोधित किया था. महासभा के संबोधन की शुरुआत ब्राजील से होगी. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन होगा.

अपने एक हफ्ते के अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र और न्यूयॉर्क में कई बैठक करेंगे. उन्हें बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया जाएगा. उन्हें स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने के लिए पुरस्कार से नवाजा जाएगा.

वह 25 सितंबर को ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में मुख्य वक्ता भी होंगे. सूत्रों के अनुसार मोदी के भाषण के बाद ब्लूमबर्ग एलपी और ब्लूमबर्ग के संस्थापक माइकल ब्लूमबर्ग के साथ उनका एक सत्र होगा. अपनी न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान मोदी गांधी पीस गार्डेन का भी उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी का यहां पर हाउडी मोदी कार्यक्रम होगा. ये मेगा कार्यक्रम ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में होगा. इस कार्यक्रम का आयोजन गैर-लाभकारी संस्था टेक्सास इंडिया फोरम ने किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *