रोबोट एटलस दिखता है जिमनास्ट की तरह कलाबाजियां, जाने

अमेरिकी इंजीनियरिंग एंड रोबोटिक्स डिजाइन कंपनी बॉस्टन डायनामिक्स ने एटलस रोबोट तैयार किया है जो की इंसानों की तरह चलता, दौड़ता और सीढ़ियां चढ़ता है। तो वहीँ शोधकर्ताओं में इसमें नई ऑप्टिमाइजेशन एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया है जिसकी बदौलत यह प्रोफेशनल जिमनास्ट की तरह कलाबाजियां भी दिखाता है। कंपनी का कहना है कि यह हर वो काम कर सकता है जो आम इंसान करने से पहले सोचेगा।
वहीँ आपको बता दे की यह आसानी से हाथों के सहारे चल सकता है, साथ ही जेपिंग रोल्स और 360 डिग्री स्पिनिंग जंप भी लगा सकता है, जैसा एक प्रोफेशनल जिमनास्ट लगाता है।
एटलस एक खास कंट्रोलर है, जिसकी मदद से यह मोशन ट्रैक करता है। इस कंट्रोलर की मदद से यह आसानी से एक के बाद एक अलग-अलग एक्शन परफॉर्म करता है। यह रोबोट काफी फुर्तिला है, वहीँ कंपनी के मुताबिक एटलस का सक्सेस रेट 80% है। कंपनी का कहना है कि 5 फीट लंबे एटलस में दुनिया का सबसे कॉम्पैक्ट मोबाइल हाइड्रोलिक सिस्टम लगा है जिसमे कुल 28 हाइड्रोलिक ज्वाइंट्स हैं। यह एक लाइटवेट रोबोट है। इसमें 3D प्रिंटेड पार्ट्स लगे हैं। इसका कुल वजन 80 किलो है तो वहीँ इसे खासतौर से सर्च और रेसक्यू ऑपरेशन जैसे काम में इस्तेमाल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *