ये समस्याएं करती है शरीर में पानी की कमी की ओर इशारा, जाने

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हम पानी पीना कम कर देते हैं। तो वहीँ ये जानबूझ कर नहीं किया जाता, लेकिन इससे सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तो इनसे बचने और सर्दियों में सेहतमंद बने रहने के लिए दिन में 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं।
समस्याएँ:

सिरदर्द
अगर आपको अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है तो इसका एक मतलब शरीर में पानी की कमी होन भी है। तो वहीँ जब आपकी बॉडी का हाइड्रेशन लेवल गिरता है तो सिरदर्द की समस्या शुरू हो जाती है, क्योंकि हमारा मस्तिष्क 90 प्रतिशत पानी से बना हुआ है।

खराब कॉन्सनट्रेशन
कई बार हम किसी चीज़ पर फोकस करना चाहते हैं लेकिन कर नहीं पाते जिससे इरीटेशन होने लगती है। बता दें कि ध्यान न लगा पाने की एक खास वजह शरीर में पानी की कमी होना है। यहां तक कि बहुत देर तक कुछ याद न रख पाना और कम्युनिकेशन में आने वाली परेशानियों को सही मात्रा में पानी पीकर काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

कब्ज
उल्टी, दस्त और कई दूसरी बीमारियों में बॉडी में पानी की भारी मात्रा में कमी हो जाती है जिससे कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है। साथ ही इसके अलावा एसिडिटी और सीने में होने वाली जलन भी पानी की कमी की ओर इशारा करती है।

बार बार भूख लगना
बता दे बार-बार भूख लगने की समस्या को भी पानी पीकर आप काफी हद तक दूर कर सकते हैं। जो की वजन कंट्रोल करने के लिए भी बेस्ट होता है।

थकावट
बिना काम किए थकान का एहसास होना या काम शुरू करने के कुछ ही देर बाद थकान होने लगना, डिहाइड्रेशन की वजह है। तो वहीँ जिसे दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।

ड्राय स्किन
शरीर में पानी की कमी से एक और समस्या जो नजर आने लगती है वो है रूखी स्किन। तो वहीँ इन्हें मॉइश्चराइज़ करने के लिए क्रीम से ज्यादा पानी की जरूरत होती है। क्रीम बाहरी रूप से त्वचा को मॉइश्चराइज रखता है और पानी अंदरूनी तौर पर।

POSTED BY : KRITIKA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *