ये एक्सरसाइज करने से आएगी फुर्ती और बढ़ेगा ब्लड सर्कुलेशन

कोरोना वायरस की बीमारी से बचने का और इसके फैलाव को रोकने का यही एक तरीका है, कि काम के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर पर 5 मिनट का ब्रेक लेने से आपकी उत्पादकता बढ़ती है और शरीर और आंखों की थकान भी दूर होती है। इस 5 मिनट के ब्रेक में आप अपने शरीर को स्ट्रेच करके शरीर में धीमे पड़ चुके खून का प्रसार को बढ़ा सकते हैं। आइये हम आपको बताए, 5 मिनट के ब्रेक में की जाने वाली 5 बहुत सरल  खींचने के व्यायाम जो वर्क फ्रॉम होम के दौरान होने वाली आम समस्याओं जैसे- पीठ, कमर, गर्दन में दर्द, नींद, सुस्ती, मोटापा आदि को दूर करने में आपकी सहायता करेंगी।

ये सबसे आम स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए सबसे पहले कुर्सी से उठकर सीधा खड़े हो जाएं और अपने हाथलियों को लॉक करते हुए हाथों को ऊपर उठाकर शरीर को ऊपर की तरफ खींचें। अब इसी पोजीशन में एक बार बाएं मुड़ें और 1 बार दाएं मुड़ें। ऐसा 3-3 बार करें।

आपको कैट पोज स्ट्रेच को भी 1 मिनट करना है। इसे करने के लिए आप जमीन पर या बेड पर अपने पैरों को पीछे मोड़ते हुए बैठ जाएं। अब अपने हाथों को आगे की तरफ बढ़ाते हुए बैक को ऊपर की तरफ उठाएं और सिर को भी उंचा रखें। इसी पोजीशन में अपने शरीर को ऊपर की तरफ खींचें और 4-5 गहरी सांसें लें।

ये भी एक सरल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है, जिसे आप कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं। इसे करने के लिए कुर्सी को टेबल से थोड़ा पीछे की तरफ खिसकाएं। अब अपने हाथों को ऊपर उठाते हुए शरीर को स्ट्रेच करें और अपने शरीर को बारी-बारी से दाएं और बाएं घुमाएं। इस दौरान आप चाहें तो पैरों को सामने की तरफ फैलाकर भी स्ट्रेच कर सकते हैं। इससे आपका शरीर रिलैक्स हो जाएगा और आपको आराम मिलेगा।

 

RANJANA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *