मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की फीस घटी, आए नए नियम

जेट डेस्क. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की कीमत कम कर बताया जा रहा है की अगर कोई यूजर टेलिकॉम ऑपरेटर सर्विस को बदलना चाहता है, तब उसे अब सिर्फ 5.74 रुपए खर्च करने होंगे जो की पहले पोर्टेबिलिटी की फीस 19 रुपए थी। नई फीस इसी महीने की 30 सितंबर से लागू हो जाएंगी।
अब वही टेलीकॉम नियामक ने लोगों की सुविधा के लिए पोर्टिंग के नियमों में कई बदलाव किए हैं। TRAI ने नए नियमों के मुताबिक अगर एक ही सर्किल के अंदर नंबर पोर्ट करेंगे तो सिर्फ दो दिन का समय लगेगा वही एक से दूसरे सर्किल में मोबाइल नंबर पोर्ट कराने में चार दिन का समय लगेगा। पहले इसमें एक हफ्ते का समय लग जाता था।
TRAI के मुताबिक यूजर्स कई वजहों से अपना मोबाइल नंबर पोर्ट कराने का फैसला ले सकता है। कई बार कंपनी की सेवा खराब होने पर यूजर्स दूसरी कंपनी की सेवा लेने के लिए अपना नंबर पोर्ट कराते हैं। कई बार नौकरी में ट्रांसफर या दूसरी वजहों से शहर बदल जाने पर यूजर अपना नंबर पोर्ट कराता है I
टेलिकॉम ऑपरेटर्स को हर मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी ट्रांजैक्शन के लिए अलग-अलग एजेंसियों को भुगतान करना पड़ता है। ट्राई द्वारा तय की गई नई फीस के बाद अब टेलिकॉम ऑपरेटर्स को हर ट्रांजैक्शन में बचत होगी। टेलिकॉम ऑपरेटर्स को हर नए ग्राहक के लिए अभी 19 रुपये का भुगतान करना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *