भारत बनेगा 5 साल में ऑटो मैन्युफैक्चरिंग हब

हम मानते है कि इंडियन ऑटो इंडस्ट्री अभी बिक्री में गिरावट की समस्या से जूझ रही हो, लेकिन आने वाले पांच से छह साल में भारत ऑटो मैन्युफैक्चरिंग हब बनकर तैयार होगा. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि सरकार जल्द स्क्रेपेज पॉलिसी पर अंतिम निर्णय लेने वाली है. इसके साथ ही उन्होंने ने यह भी कहा कि अभी स्कूटर और मोटर साइकिल को स्क्रैप में बदलने के नियमों के बारे में जानकारी हासिल की जा रही है.

आपको बता दे ऑटो इंडस्ट्री में चल रही मंदी को जल्द सरकार की मदद से दूर कर लिया जाएगा. स्क्रैपेज पॉलिसी का ड्रॉफ्ट तैयार कर लिया गया है. जल्द से जल्द इस मामले पर वित्त मंत्रालय से बात कर इसे अंतिम रूप दिया जाएगा. ऑटो सेक्टर को गति देने के लिए वाहनों पर जीएसटी दर कम करने के लिए वित्त मंत्री से भी बात की है. अब इस बारे में फाइनेंस मिनिस्टर को ही फैसला लेना है.

वही दूसरी तरफ गडकरी ने उम्मीद जताई कि वित्त मंत्री वाहनों पर जीएसटी दर कम करने के बारे में राज्यों के वित्त मंत्रियों से बातचीत कर इसकी संभावना तलाशेंगी. इससे पहले पिछले हफ्ते ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने वाहनों पर जीएसटी दर 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने का संकेत दिया था. उन्होंने उम्मीद जताई थी कि दिवाली से पहले सरकार इस पर फैसला ले सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *