नवरात्रि में व्रत करने वाले बनाएं लौकी की खिचड़ी

नवरात्रि के अवसर पर लोग मां दुर्गा की पूजा-उपासना करते हैं. इस दौरान वह व्रत भी रखते हैं. वहीं इस समय बहुत से लोग शाकाहारी भोजन और फलाहार करते हैं. इस दौरान अपने स्वास्थ्य का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए ताकि आगे चलकर आपको किसी शारीरिक परेशानी का सामना न करना पड़े. अगर आप भी है नवरात्रि में व्रत तो बनाएं लौकी की खिचड़ी. ये रेसिपी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद रहेगी. आइये आपको बताये कैसे बनती है लौकी की खिचड़ी.

मूंगफली के दानों का पाउडर- 1 कटोरी
जीरा- 1 टेबल स्‍पून
मूंगफली का तेल- अंदाजानुसार
सेंधा नमक- स्वादानुसार
हरा धनिया- गार्निशिंग के लिए
आलू- 2
हरी मिर्च- 3 से 4
करी पत्ता- 8 से 10

लौकी की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को अच्‍छे से धोकर कद्दुकस कर लें. साथ ही उसमें से पानी निचोड़ कर निकाल लें. आलू को प्रेशर कुकर में डालकर दो सीटी लगाकर उबाल लें. जब आलू उबल जाए तो उन्‍हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. हरी मिर्च को भी बारीक काट लें. अब गैस पर धीमी आंच पर एक कढ़ाही चढ़ाएं और इसमें तेल डालें और गर्म होने दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, हरी मिर्च और करी पत्ता डालें.

जब जीरा भुनने लगे तो इसमें कद्दुकस की हुई लौकी और मूंगफली का पाउडर डालें और अच्‍छे से मिलाएं. उसके बाद इसमें स्‍वादानुसार सेंधा नमक डालें और धीमी आंच पर पकने दें. ध्यान रखें कि लौकी को ढंके नहीं बल्कि इसे थोड़ी-थोड़ी देर पर चलाते रहें. जब लौकी नरम हो जाए तो इसे गैस से नीचे उतार दें. अब उसमें हरा धनिया डालकर सजाएं और सर्व करें.

POSTED BY
RANJANA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *