ज्यादा नमक के सेवन से होता है पेट के कैंसर का खतरा

अधिकतर लोगों को अधिक नमकीन व्यंजन खाने के बाद ब्लोटिंग जैसी दिक्क़ते हो जाती है। कहा जाता है ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि नमक शरीर के पानी को मार देता है, जिसके कारण अधिकतर लोगों को ब्लोटिंग हो जाती है। इसी कारण लोगों को बहुत अधिक नमक खाने की सलाह नहीं दी जाती है। वहीं अधिक नमकीन वाले व्यंजन आपके रक्तचाप पर भी बुरा असर डालता है। साथ ही यह आपकी प्रतिरक्षा के लिए भी बुरा है।

बता दे अधिक नमक वाला आहार बहुत ज्यादा गंभीर जीवाणु संक्रमण से पीड़ित होता है। जो लोग एक दिन में 6 ग्राम से अधिक नमक का सेवन करते हैं उनकी इम्यूनिटी लगातार कमजोर होने लगती है। वहीं, पांच ग्राम नमक का सेवन करना ही एक दिन में नमक की अधिकतम मात्रा है, नमक रक्तचाप बढ़ाता है और जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। अधिक नमक के सेवन से पेट के कैंसर का खतरा 67% अधिक होता है। बता दे आपके आहार में कम नमक भी आपको तेजी से ठीक करेगा, क्योंकि ये आपकी इम्यूनिटी को क्षति नहीं पहुंचाएगा।

वही, नमक का ज्यादा सेवन करना हेलिकोबैक्टर पाइलोरी के विकास को बढ़ा सकता है। वहीं शरीर में बैक्टीरिया से जुड़े सूजन और गैस्ट्रिक अल्सर को जन्म दे सकता है। इससे पेट के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

 

RANJANA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *