चक्रवाती तूफान हिका ने लिया प्रचंड आंधी का रूप

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान हिका मंगलवार रात ओमान से गुजरेगा तो वहीँ गुजरात के मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र में न जाए क्‍योंकि बुधवार सुबह तक वहां के हालात ठीक नहीं रहेंगे।

मौसम विभाग का कहना है की , ‘वैसे हिका के गुजरात की ओर आने की आशंका नहीं है लेकिन इसका कुछ असर यहां दिखेगा और काफी तेज हवा चलेगी।’ तो वहीँ यह तूफान अगले 6 घंटे तक अपनी रफ्तार बरकरार रखेगा उसके बाद यह कमजोर होगा।’ रविवार सुबह उत्तर पूर्व और उससे लगे पूर्व मध्य अरब सागर में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान हिका पश्चिम की ओर थोड़ा आगे बढ़ने के बाद मजबूत हो गया।

मौसम विभाग का कहना है की हिका 22 किमी प्रति घंटे की स्‍पीड से पश्‍चिम की दिशा में आगे बढ़ रहा है।’ विभाग ने कहा, ‘गहरे दबाव के कारण बुधवार को तड़के उसके पश्चिम की ओर थोड़ा आगे बढ़ने और 19 डिग्री उत्तर और 20 डिग्री उत्तर के बीच ओमान तट को पार करने की संभावना है।
आगे विभाग ने कहा है कि चक्रवात से गुजरात तट पर अगले 12 घंटे के दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे से 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक तेज हवा चलेगी। उसने कहा कि समुद्र में स्थिति बहुत खराब रहेगी, ऐसे में मछुआरों को बुधवार तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *