ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित किया -मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर हिंदुस्तान को खुले में शौच मुक्त ओडीएफ घोषित कर दिया है. पीएम मोदी ने बापू की धरती गुजरात से देश को खुले में शौच मुक्त होने का ऐलान किया. इसके लिए अहमदाबाद के साबरमती में ‘स्वच्छ भारत दिवस’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

बता दे इस कार्यक्रम में बड़ी तादाद में स्वच्छाग्रहियों ने हिस्सा लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने बापू की 150वीं जयंती को यादगार बनाने के लिए डाक टिकट और चांदी का सिक्का जारी किया. साथ ही स्वच्छाग्रहियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि किसी सरकार या प्रधानमंत्री या फिर किसी मुख्यमंत्री ने हिंदुस्तान को खुले में शौच मुक्त नहीं किया है. 130 करोड़ देशवासियों ने भारत को खुले में शौच मुक्त बनाया है.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त किया. इससे पहले पीएम मोदी दिल्ली के राजघाट गए और बापू को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद वो विजयघाट पहुंचे और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की. फिर पीएम मोदी संसद परिसर पहुंचे और बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और फिर साबरमती आश्रम के लिए रवाना हो गए.

पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘हम बापू के सपनों का भारत बनाएंगे, जो सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के आदर्श पर चलेगा. बापू के राष्ट्रवाद के विचार पूरी दुनिया के लिए आदर्श सिद्ध होंगे और प्रेरणा स्रोत बनेंगे.’

POSTED BY
RANJANA

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *