गेहूं की खरीद हुई शुरू, खरीदा गया 3119 टन: पंजाब

पंजाब में गेहूं खरीदनें की कार्यविधि हो गई और सरकारी एजेंसियों द्वारा इसके पहले दिन 3119 टन गेहूं की खरीद की गई। इस दौरान पंजाब के खाद्य और सिविल सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु ने जानकारी दी है कि राज्य में अवस्थित 1867 खरीद केंद्रों और 1824 मंडी यार्डों से 3119 टन गेहूं की खरीद सरकारी एजेंसियों द्वारा की गई है।

आशु ने बताया कि पनग्रेन द्वारा 860 टन, मार्कफैड द्वारा 763 टन और पनसप द्वारा 301 टन गेहूं की खरीद की गई है, चूँकि पंजाब स्टेट वेयर हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा 501 टन गेहूं की खरीद की गई है। केंद्र सरकार की एजेंसी एफसीआई द्वारा 56 टन गेहूं की खरीद की गई है। इसके अतिरिक्त पनग्रेन द्वारा पंजाब में सार्वजनिक वितरण के लिए 574 टन गेहूं की भी खरीद की गई है। साथ ही कहा कि खरीद के 48 घंटे बाद फसल की बनती रकम की भुगतान का दिया जायेगा।

गेहूं की खरीद की व्यवस्था में बाधा डालने की धमकी देने वाले लोगों के अनुकूल सख्त रुख अपनाते हुए पंजाब मंडी बोर्ड ने राज्यभर की बाजार समितियो के सभी सचिवों को अनुदेश दिए कि अगर कोई व्यक्ति खरीद कार्यों में बाधा उत्पन्न करता है तो उसके विरुद्ध तत्काल कड़ी कार्रवाई की जाए।

RANJANA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *