कैंसर से लेकर कई रोगों से बचाता है गाजर, जाने फायदे

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि वो गाजर खाएं क्योंकि गाजर में विटामिन ए होता है जिससे ना सिर्फ रतौंधी की समस्या से निजात मिलती है बल्कि प्रदूषण से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचा जा सकता है. तो वहीँ आपको बता दे गाजर खाने के अनेक फायदे है :

बता दे कैंसर से लड़ने में मददगार है गाजर क्यूंकि यह विटामिन ए, सी और बी6 से भरपूर होती है. गाजर खाने से आप ब्रेस्ट कैंसर, लंग और कोलन कैंसर से बच सकते हैं. वहीँ दिल की सेहत के लिए है भी फायदेमंद है क्यूंकि इसमे फाइबर और पोटैशियम से भरपूर है जिसको खाने से आट्रीज फिट रहती हैं. साथ ही हाइपरटेंशन से बच जाते हैं. ब्लडप्रेशर नियंत्रि‍त करने और हार्ट फेलियर से बचाने में भी गाजर मददगार है. तो वहीँ मिनरल्स युक्त गाजर के सेवन से हाइड्रेशन नियंत्रि‍त रहता है. खेल के दौरान पड़ने वाले क्रैम्स को मात देने में गाजर बहुत उपयोगी है. गाजर के सेवन से हेल्दी इलेक्‍ट्रोलाइट लेवल बॉडी में नियंत्रि‍त रहता है.
वहीँ अगर बुढ़ापे को मात देनी है तो भी गाजर खा सकते हैं. विटामिन से भरपूर गाजर खाने से सेल्स को जल्दी डैमेज होने से बचा सकते हैं. औरतों को अगर बालों को हेल्दी रखना है या बालों की ग्रोथ जल्दी बढ़ानी है तो गाजर खानी चाहिए क्यूंकि बालों के गिरने की समस्या को भी गाजर खाकर दूर किया जा सकता है.

POSTED BY : KRITIKA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *