किसानो का मोर्चा पहुंचा दिल्ली बॉर्डर, ये हैं मांगें

किसानों-मजदूरों की समस्याओं को लेकर भारतीय किसान संगठन के नेतृत्व में हजारों किसान आज नोएडा से दिल्ली की कूच कर हजारों की संख्या ये किसान अपनी मांगों को लेकर मोदी सरकार के सामने रखने के लिए सहारनपुर से पैदल यात्रा करते हुए आ रहे हैं.
दिल्ली-यूपी बॉर्डर के गाजीपुर के पास मौजूद पूर्वी दिल्ली के ज्वाइंट सीपी ने कहा कि हम किसान मार्च पर पूरी नजर रखे हुए हैं और वहीँ उत्तर प्रदेश की पुलिस के साथ हम लगातार समन्वय बना हुआ है. किसानों की गतिविधियों पर पूरी नजर रखी जा रही है.

किसान संगठनों की प्रमुख मांगें;
भारत के सभी किसानों के कर्जे पूरी तरह माफ हों, तो वहीँ किसानों को सिंचाई के लिए बिजली मुफ्त मिले, किसान व मजदूरों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य मुफ्त हो, किसान-मजदूरों को 60 वर्ष की आयु के बाद 5,000 रुपये महीना पेंशन मिले, तो वहीँ फसलों के दाम किसान प्रतिनिधियों की मौजूदगी में तय किए जाएं, खेती कर रहे किसानों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर शहीद का दर्जा दिया जाए और किसान के साथ-साथ परिवार को दुर्घटना बीमा योजना का लाभ मिले, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट और एम्स की स्थापना हो, तो वहीँ आवारा गोवंश पर प्रति गोवंश गोपालक को 300 रुपये प्रतिदिन मिलें, किसानों का गन्ना मूल्य भुगतान ब्याज समेत जल्द किया जाए, समस्त दूषित नदियों को प्रदूषण मुक्त कराया जाए, भारत में स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *