कितना सेहत के लिए फायदेमंद है कैनोला ऑइल, जानें

कैनोला ऑइल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। तो वहीँ कैनोला का तेल उसी फैमिली के पौधे से निकाला जाता है जिससे सरसों और रेपसीड के पौधे ताल्लुक रखते हैं। कैनोला ऑइल कैनोला के बीजों से प्राप्त किया जाता है। साथ ही वहीँ खाने में कुकिंग ऑइल का अहम रोल निभाते हुए सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। कैनोला ऑइल कई तरह की बीमारियों से बचाने में काफी प्रभावी होता है।

कैंसर के खतरे को कम करें
कैनोला ऑइल कैंसर के खतरों को कम करने में बहुत असरकारक है। इसमे पाया जाने वाला विटमिन ई शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाता है वहीँ इसको खाने से दिमाग स्वस्थ रहता है।

दिल की बीमारी का खतरा कम करता है
कैनोला ऑइल हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए मदद करता है। इस ऑइल में सैचुरेटेड फैट कम और मोनोसैचुरेटेड फैट ज्यादा होते हैं। आपको बता दे सैचुरेटेड फैट से ब्लड का कलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है वहीं मोनो और पॉलीसैचुरेटेड फैट दिल की बीमारी के खतरे को कम करते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करे
कैनोला ऑइल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है तो वहीँ यह उनके लिए फायदेमंद है जो टाइप 2 डायबीटीज से मरीज हैं। डायबीटीज के मरीज यदि इस ऑइल का खाएं तो उनके शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल कम होता है। इसके अलावा ऑयल में पाए जाने वाले उच्च मात्रा मोनोअनसैचुरेटेड फैट से ब्लड शुगर एवं इंसुलिन लेवल कंट्रोल रहता है।

posted by : kritika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *