कम उम्र में क्यों हो रहे हैं बाल सफेद, जाने

आजकल बालों का उम्र से पहले ही सफेद होना एक बड़ी परेशानी बनता जा रहा है. तो वहीँ यह न सिर्फ युवा बल्कि टीनएजर्स भी इस समस्या से जूझ रहे हैं. वहीँ बढ़ता तनाव इसकी एक खास वजह है और इसकी वजह से तो यहां तक देखा गया है कि लोगों के बाल बेहद कम उम्र में ही आंशिक या पूरी तरह सफेद होने लगते हैं.

बता दे बालों के सफेद होने की एक बड़ी वजह बढ़ता तनाव है. वहीँ आप नौकरी या बिजनेस की परेशानियों के चलते अक्सर तनाव में घिर जाते हैं और इसके बारे में लगातार सोचते रहने से आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं पर असर पड़ता है. इसी वजह से आजकल कम उम्र में लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप तनाव कम लें और परेशानियों को आसानी से हैंडल करने के उपायों पर काम करें.

तो वहीँ शरीर को विटामिन की जरूरत सिर्फ स्वस्थ बॉडी के लिए ही नहीं मजबूत बालों के लिए भी है. कुछ मेडिकल जर्नल में इस पर रिसर्च हो चुका है और उनके आधार पर कहा जा सकता कि मजबूत और सुंदर बालों के लिए आपको विटामिन बी, विटामिन डी और विटामिन ई की जरूरत होती है.

वहीँ कम नींद लेने के कारण भी बालों की ग्रोथ पर असर पड़ सकता है और बाल झड़ने लगते हैं. आपको अगर अच्छे और सुंदर बाल चाहिए तो आपको अपनी नींद पर भी ध्यान देना होगा. कम नींद तनाव का भी कारण है औरसाथ ही बता चुके हैं कि तनाव के चलते बाल पकने लगते हैं और सफेद हो जाते हैं.

POSTED BY : KRITIKA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *