इम्‍यून सिस्टम को करे मजबूत, जाने

हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली हमें कई बीमारियों से बचाती है. वहीँ यहां तक कि यह प्रणाली कभी-कभी शरीर के खिलाफ हो सकती है और स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करके टिश्यू को नष्ट करके कई रोगों का कारण बन सकती है और इस स्थिति के चलते ऑटोइम्यून विकार उत्पन्न हो सकता है. तनाव और अनहेल्दी फूड इसके मुख्य कारण हैं.
बता दे :
एआईडी की रोकथाम में खाने के पैटर्न की प्रमुख भूमिका है. तो वहीँ अनहेल्दी फूड से बचना आवश्यक है, क्योंकि प्रोसेस्ड फूड ना केवल सूजन पैदा कर सकते हैं, बल्कि इम्यून प्रतिक्रिया को भी बंद कर सकते हैं.
साथ ही एक स्वस्थ और संतुलित आहार पेट के स्वास्थ्य और आगे, एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए चमत्कार कर सकता है. वहीँ विटामिन ए और डी, सेलेनियम, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रो-बायोटिक्स, ग्लूटामाइन और फ्लैवोनोल जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर आहार से ऑटोइम्यून रोगों की रोकथाम की शुरूआत हो सकती है.

बता दे एक दिन में कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करना आवश्यक है, जो शरीर के प्राकृतिक सूजनरोधी तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है. वहीँ तनाव सूजन का प्रमुख कारक है. इसलिए योग और ध्यान के रूप में व्यायाम का अभ्यास करना एक अच्छा विचार है.

POSTED BY : KRITIKA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *