इन्स्टॉल करें फोन में 5 लर्निंग ऐप्स होगी बच्चो की स्किल डेवलप

बाल दिवस के मौके पर आप स्मार्टफोन में कुछ ऐसे ऐप्स इन्स्टॉल करें, जो आपके बच्चों को लर्न करने का काम करें। इन ऐप्स की मदद से वे इंग्लिश, हिंदी, मैथ्स, स्पेलिंग, कलर्स जैसी कई बातों के बारे में आसानी सीख सकते हैं। इन ऐप्स में ऐसे फीचर्स होते हैं जो बच्चों को खेल-खेल में सिखाते हैं। बता दे:
1. ABC Kids – Tracing & Phonics

ये बच्चों को इंग्लिश सिखाने के लिए बेस्ट ऐप माना जाता है वहीँ यह खेल-खेल में इंग्लिश अल्फाबेट सिखाता है। इसमें ABC ट्रेसिंग गेम्स, फानिक्स पेयरिंग, लेटर मेचिंग जैसे कई फीचर्स दिए हैं। खास बात है कि ऐप पर किसी तरह के विज्ञापन या थर्ड पार्टी ऐप्स नहीं आते।

2. Math Kids – Add, Subtract, Count, and Learn

ये ऐप 4 साल और उससे ज्यादा उम्र वाले बच्चों को मैथ्स सिखाने में मदद करता है। नंबर्स बनाना और उन नंबर्स को जोड़ना, घटाना, भाग या गुणा देना जैसे सभी फीचर्स ऐप पर दिए हैं। यहां पर मजेदार क्विज दिए हैं, जो बच्चे की स्किल को डेवलप करने में मदद करते हैं।

3. Colors for Kids, Toddlers, Babies – Learning Game

ऐप के नाम से साफ हो रहा है, ये बच्चों को कलर्स के बारे में बताता है। यानी ऐप की मदद से बच्चे सभी तरह के कलर्स को पहचानना सीख सकते हैं। इसमें कलर्स के ऐसे कई गेम्स दिए हैं, जो बच्चे के दिमाग को शार्प बनाते हैं।

4. BYJU’S – The Learning App

ये बच्चों को लर्न करने वाला कम्प्लीट ऐप है जिसमे बच्चे की उम्र कुछ भी हो, यहां पर सभी तरह का कंटेंट मौजूद है। ऐप पर सभी यूजर्स को फ्री एक्सेस दिया जाता है। यहां लर्न के साथ बच्चों का टेस्ट, एनालिसिस, रिवाइज जैसे फीचर्स दिए हैं। यहां पर बच्चे की नॉलेज का ग्राफ भी बनता है।

POSTED BY : KRITIKA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *